अमरीका ने इजराइल पर मिसाइल हमला करने के लिए ईरान पर लगाया प्रतिबंध

वाशिंगटन। अमरीका ने एक अक्टूबर को इजरायल पर ईरान द्वारा किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के मद्देनजर ईरान के ऊर्जा व्यापार को लक्षित करते हुए प्रतिबंधों की घोषणा की।

शुक्रवार को विदेश विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार विभाग ईरानी पेट्रोलियम व्यापार से संबद्ध छह संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा रहा है और छह जहाजों की पहचान ब्लॉक की गई संपत्ति के रूप में कर रहा है।

बयान में कहा गया कि इस बीच, ट्रेजरी विभाग एक दृढ़ संकल्प जारी कर रहा है जो ईरान में पेट्रोलियम या पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में काम करने के लिए दृढ़ संकल्पित किसी भी व्यक्ति के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा।

बयान में यह भी कहा गया कि इसके अलावा, ट्रेजरी दस संस्थाओं को प्रतिबंधित कर रही है और यूएस-नामित संस्थाओं नेशनल ईरानी ऑयल कंपनी या ट्रिलियंस पेट्रोकेमिकल कंपनी लिमिटेड के समर्थन में ईरानी पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उत्पादों के नौवहन में शामिल 17 जहाजों की पहचान ब्लॉक की गई संपत्ति के रूप में कर रही है।

अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक बयान में कहा कि उपरोक्त प्रतिबंध ईरान को उसके मिसाइल कार्यक्रमों का समर्थन करने और अमरीका, उसके सहयोगियों और भागीदारों को धमकी देने वाले आतंकवादी समूहों को समर्थन प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले वित्तीय संसाधनों से वंचित करने में मदद करेंगे।

हिजबुल्लाह ने पिछले दिन इजराइल पर लगभग 230 गोले दागे

इजराइल सैन्य बल (आईडीएफ) ने कहा कि लेबनानी शिया आंदोलन हिजबुल्लाह ने पिछले दिन इजराइल पर लगभग 230 गोले दागे। आईडीएफ ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा कि शुक्रवार 11 अक्टूबर को रात 23:00 बजे तक, हिज़्बुल्लाह आतंकवादी संगठन द्वारा दागे गए लगभग 230 गोले लेबनान से इज़राइल में प्रवेश कर चुके हैं।

इजराइल 01 अक्टूबर से दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों के खिलाफ जमीनी अभियान चला रहा है और साथ ही हवाई हमले भी कर रहा है। नुकसान के बावजूद, हिजबुल्लाह जमीनी स्तर पर इजराइली सैनिकों से लड़ रहा है और सीमा पार रॉकेट दाग रहा है। इज़राइल का कहना है कि उसका मुख्य उद्देश्य उत्तर में गोलाबारी से पलायन कर चुके 60,000 निवासियों की वापसी के लिए परिस्थितिया बनाना है।