महाराष्ट्र: पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की मुंबई में गोली मारकर हत्या

मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और अजित पवार के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार शाम बांद्रा पूर्व में उनके बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के पास तीन अज्ञात हमलावरों ने कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी।

मुंबई पुलिस ने पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में शामिल दो लोगों को हिरासत में लिया है। जिनकी शनिवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। तीन अज्ञात लोगों द्वारा बाबा सिद्दीकी पर गोलियां चलाने के बाद वह घायल हो गए और उन्हें तुरंत लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिरासत में लिए गए आरोपी क्रमश: हरियाणा और उत्तर प्रदेश के हैं और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की संलिप्तता की जांच की जा रही है। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार गोलीबारी के तुरंत बाद अंधेरी पूर्व से दो लोगों को हिरासत में लिया गया था और अपराध शाखा द्वारा आगे की जांच जारी है।

हालांकि प्रभावशाली और प्रमुख अल्पसंख्यक समुदाय के नेता सिद्दीकी की हत्या के पीछे के इरादे स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन अस्थायी रूप से यह संदेह है कि यह कुछ व्यापारिक प्रतिद्वंद्विता का नतीजा है। विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) नेताओं ने सिद्दीकी की सनसनीखेज हत्या के लिए महायुति शासन की आलोचना की है और उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फड़नवीस के इस्तीफे की मांग की है।

बाबा सिद्दीकी की हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई का हाथ होने का संदेह

मुंबई पुलिस ने रविवार को कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा-अजित पवार समूह) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के पीछे गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की संलिप्तता हो सकती है।

बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात मुंबई में तीन अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। बिश्नोई गिरोह के सदस्यों पर इस साल की शुरुआत में अभिनेता सलमान खान की हत्या की कोशिश करने का आरोप लगा था।

पुलिस ने बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनकी पहचान हरियाणा के गुरमेल बलजीत सिंह (23 वर्ष) और उत्तर प्रदेश के धर्मराज राजेश कश्यप (19 वर्ष) के रूप में की गई है।

मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने बताया कि पुलिस विभिन्न कोणों से मामले की जांच कर रही है। मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के वरिष्ठ अधिकारी मामले के दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आरोपियों को उनके अपराध के लिए अग्रिम भुगतान किया गया था। हत्या में सहायता के लिए उन्हें कुछ दिन पहले हथियारों की आपूर्ति मिली थी।

पुलिस फिलहाल हत्या के मामले में तीसरे अपराधी की तलाश कर रही है। जांच में मदद के लिए फोरेंसिक टीमें भी घटनास्थल पर काम कर रही हैं। मामले की जांच के लिए शहर पुलिस ने पांच टीमें बनाई हैं। वहीं, तीसरे फरार आरोपी की पहचान हो गई है।

बाबा सिद्दीकी पर कुल छह गोलियां चलाई गईं, जिनमें से तीन गोलियां उन्हें लगीं। कथित तौर पर इस वारदात में इस्तेमाल की गयी 9.9 एमएम की बंदूक पुलिस ने बरामद कर ली है। लीलावती अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि उनके सीने पर दो गोलियां लगी थीं, लेकिन पोस्टमार्टम होने तक उनके सभी घावों के बारे में स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। मुंबई पुलिस ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच की प्रगति पर एक आधिकारिक बयान जारी किया है।

पुलिस ने कहा कि मामले की जांच मुंबई की पुलिस की अपराध शाखा कर रही है। तीसरे आरोपी की तलाश जारी है और हर संभव कोण से जांच की जा रही है। मुंबई पुलिस ने कहा कि बाबा सिद्दीकी की हत्या के संबंध में मामला दर्ज किया गया है।

निर्मल नगर थाने में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की विभिन्न धाराओं के साथ-साथ शस्त्र अधिनियम की धारा 3, 25, 5 और 27 और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 37 और धारा 137 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी को 15 दिन पहले जान से मारने की धमकी मिली थी, जिसके बाद उनकी सुरक्षा बढ़ाकर वाई श्रेणी कर दी गई थी।

निर्मल नगर में कोलगेट ग्राउंड के पास उनके विधायक पुत्र जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर बाबा सिद्दीकी पर हमला हुआ। पूर्व राज्य मंत्री को लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

उल्लेखनीय है कि बाबा सिद्दीकी इस साल की शुरुआत में कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद हाल ही में अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। बाबा सिद्दीकी बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे, लेकिन 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार आशीष शेलार से हार गए थे।

उन्होंने 1992 से 1997 तक लगातार दो कार्यकालों के लिए नगर निगम में भी कार्य किया था। वर्ष 2000 की शुरुआत में कांग्रेस-राकांपा सरकार के दौरान, बाबा सिद्दीकी ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, श्रम, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए), और उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री जैसे पदों पर कार्य किया था।

पारिवारिक सूत्रों के अनुसार बाबा सिद्दीकी का अंतिम संस्कार आज रात 8:30 बजे दक्षिण मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में किया जाएगा। उनकी अंतिम प्रार्थना (नमाज ए जनाजा) कहा जाता है, शाम 07 बजे मकबा हाइट्स, 15 ए, पाली रोड, पाली नाका, बांद्रा (पश्चिम) में होगी।

बाबा सिद्दीकी के परिवार में उनके विधायक पुत्र जीशान बाबा सिद्दीकी, पुत्री डॉ. अर्शिया सिद्दीकी और पत्नी शहजीन सिद्दीकी हैं। राजनेता के शव को पोस्टमार्टम के लिए कूपर अस्पताल भेज दिया गया है।