समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए किसानों का अजमेर कलेक्ट्रेट पर धरना

अजमेर। राजस्थान में अजमेर में राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंग बाजरा की खरीद शुरु करने की मांग को लेकर किसानों ने मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट में धरना देकर प्रदर्शन किया।

किसान महापंचायत अजमेर के महामंत्री रामेश्वर कटसूरा ने बताया कि मूंग-बाजरा जैसी फसलें सितंबर से ही मंडियों में आना आरंभ हो गई, किंतु न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी खरीद आरंभ नहीं होने से किसानों को अपना उत्पाद घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दामों पर बेचने को विवश होना पड़ रहा है।

जहां मूंग के बाजार भाव चार हजार से सात हजार रुपए प्रति क्विंटल रहे, वहीं बाजरा का बाजार भाव 2100 से 2300 रुपए प्रति क्विंटल तक रहा। जबकि इनके घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य 8682 एवं 2625 प्रति क्विंटल है।

उन्होंने बताया कि मूंग के संबंध में तो सरकार की ओर से कुल उत्पादन में से 75 प्रतिशत उत्पाद को खरीद की परिधि से बाहर किया हुआ है। इसके संबंध में राज्य के कुल उत्पादन में से 25 प्रतिशत से अधिक खरीद पर प्रतिबंध थोपा हुआ है। इसे हटाने के लिए भी केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं अजमेर लोकसभा के सांसद भागीरथ चौधरी से निरंतर अनुरोध किया जा रहा है। इसी संबंध में 29 सितंबर को उनको सैकड़ों किसानों ने किशनगढ़ में ज्ञापन भी सौंपा था।

कटसूरा ने बताया कि इस प्रकार का प्रतिबन्ध अरहर, उड़द एवं मसूर पर तो इसी वर्ष मार्च में हटा लिया गया, किंतु मूंग के संबंध में यह प्रतिबंध चालू रखकर भेदभाव किया हुआ है। दूसरी और गत वर्षों में एक दिन में खरीद की मात्रा 40 क्विंटल तक रखने का प्रावधान किया गया था, किंतु इस वर्ष एक दिन में 25 क्विंटल खरीद की मात्रा का प्रावधान किया हुआ है।