पुष्कर मेले में बजट में कमी नहीं आने दी जाएगी : सुरेश सिंह रावत

अजमेर। राजस्थान के जलसंसाधन मंत्री एवं पुष्कर विधायक सुरेश सिंह रावत ने अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेला -2024 में बेहतरीन व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि व्यवस्था में बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। श्रीपुष्कर पशु मेला दो नवम्बर से और धार्मिक मेला नौ नवम्बर से शुरू होगा।

रावत मंगलवार को पुष्कर में पुष्कर मेला-2024 की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पुष्कर मेला अन्तरराष्ट्रीय महत्व का है। इस मेले के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। इनके लिए समस्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जानी चाहिए।

सुविधाओं के साथ-साथ संसाधनों का भी बेहतरीन प्रबन्धन हों। उन्होंने कहा कि यह हम सभी का सम्मिलित आयोजन है। जन सहभागिता से प्रशासन इसमें हमेशा उत्कृष्ट कार्य करता आया है। इस वर्ष भी सभी के सहयोग से यादगार मेला होना चाहिए।

रावत ने कहा कि मेले के दौरान सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र और पुष्कर सरोवर के घाटों की भी सफाई लगातार करें। घाटों को फिसलन मुक्त बनाया जाना चाहिए। सरोवर भरा होने के कारण सफाई की विशेष आवश्यकता रहेगी।

उन्होंने मेले के दौरान मानक गुणवत्ता का प्रसाद भी बिकना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि ब्रह्मा मन्दिर के आस-पास मिलावट रहित शुद्ध एवं सात्विक प्रसाद की बिक्री होनी चाहिए।

इस अवसर पर पुष्कर नगर परिषद सभापति कमल पाठक, अतिरिक्त कलक्टर ज्योति ककवानी, प्रशिक्षु आईएएस महिमा कसाना, उपखण्ड अधिकारी गौरव कुमार मित्तल, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त सूर्यकान्त शर्मा, अनिल पूनिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. दीपक कुमार, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. सुनील घीया, पुजारी कृष्ण गोपाल वशिष्ठ सहित गणमान्य नागरिक, जन प्रतिनिधि एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे।