राजस्थान विधानसभा उपचुनाव : भाजपा के 6 और बाप के 2 उम्मीदवार घोषित

जयपुर। राजस्थान में आगामी 13 नवंबर को होने वाले सात विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए गतिविधियां तेज हो गई और सत्तारुढ भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को अपने छह उम्मीदवारों एवं भारत आदिवासी पार्टी (बाप) ने अपने दो प्रत्याशियों की घोषणा की है।

भाजपा ने दौसा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए पूर्व आरएएस अधिकारी जगमोहन मीणा को चुनाव मैदान में उतारा है। जगमोहन मीणा राज्य के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा के भाई हैं और उन्होंने गत लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए भी पार्टी से टिकट की मांग की थी।

भाजपा ने सलूंबर विधानसभा सीट पर सहानुभूति कार्ड खेलते हुए अपने पूर्व विधायक अमृतलाल मीणा की पत्नी शांता देवी मीणा पर दांव खेला है। सलूंबर सीट अमृतलाल मीणा के निधन से खाली हुई थी। झुंझुनूं से भाजपा ने निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में गत विधानसभा चुनाव लड़ चुके राजेन्द्र भामूं को चुनाव मैदान में उतारा है। भामूं ने पिछली बार निर्दलीय चुनाव लड़कर सबका ध्यान अपनी और खींचा था। इसके बाद लोकसभा चुनाव में भामूं की भाजपा में वापस हो गई और अब उन्हें चुनाव मैदान में उतार दिया है।

इसी तरह भाजपा ने रामगढ़ विधानसभा सीट के लिए पूर्व प्रधान सुखवंत सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। सिंह ने वर्ष 2018 में विधानसभा का चुनाव लड़ा और गत विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने आजाद समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ा और वह दूसरे स्थान पर रहे। इसके बाद उन्हें छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित भी कर दिया गया लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में उन्हें पार्टी में वापस ले लिया गया और अब उन्हें पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया हैं।

इसके अलावा भाजपा ने देवली-उनियारा विधानसभा सीट के लिए राजेन्द्र गुर्जर को चुनाव मैदान में उतारा हैं जबकि खींवसर से अपने पूर्व प्रत्याशी रेवंतराम डांगा पर फिर से दांव खेला है। भाजपा को अब केवल चौरासी से अपने प्रत्याशी की घोषणा करनी है।

इन उम्मीदवारों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया के माध्यम से इन सभी प्रतयाशियों को हार्दिक बधाई एवं विजय के लिए शुभकामनांए दी है। शर्मा ने कहा कि निसंदेह आगामी उचुनाव में आप सभी की ऐतिहासिक विजय विकसित राजस्थान विकसित भारत के निर्माण के संकल्प को संबल प्रदान करेगी।

उधर, बाप पार्टी ने भी उपचुनाव में चौरासी एवं सलूंबर से अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। बाप ने चौरासी से नए उम्मीदवार अनिल कटारा को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि सलूंबर से अपने पूर्व प्रत्याशी जितेश कटारा पर फिर दांव खेला है। जितेश कटारा पिछले विधानसभा चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे थे।

अभी कांग्रेस ने अपना उम्मीदवारों के पत्ते नहीं खोले हैं। उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने के अभी पांच दिन और शेष हैं। नामांकन के दूसरे दिन शनिवार को दौसा से राइट टू रिकॉल पार्टी के प्रत्याशी मोहन लाल मीणा ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

वायनाड में प्रियंका वाड्रा के खिलाफ भाजपा ने नाव्या हरिदास को उतारा