कांग्रेस का उपचुनाव में नहीं हुआ किसी पार्टी से गठबंधन : डोटासरा

जयपुर। राजस्थान में आगामी तेरह नवंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का किसी राजनीतिक पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं हुआ है और वह सभी सातों सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

उपचुनाव की तैयारी के लिए कांग्रेस की सोमवार को यहां एक बैठक के बाद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मीडिया से यह बात कही। उन्होंने कहा कि पार्टी ने सभी सात सीटों पर उम्मीदवारों के पैनल तैयार कर लिए हैं और इन्हें पार्टी आलाकमान को भेज दिया है।

उन्होंने कहा कि किसी से कोई गठबंधन नहीं हो रहा और न ही किसी ने हमसे संपर्क किया है। ऐसे में गठबंधन का तो सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के नेता हनुमान बेनीवाल कह रहे हैं कि गठबंधन दिल्ली में है तो गठबंधन दिल्ली में है। जब आलाकमान इस बारे में कहेगा तो वह तो सर्वमान्य है। अभी प्रदेश स्तर पर गठबंधन की कोई बात नहीं हुई है और कांग्रेस उपचुनाव में सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगी।

उल्लेखनीय है कि गत लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ रालोपा और भारत आदिवासी पार्टी (बाप) के साथ गठबंधन था। इस बार उपचुनाव में बाप पार्टी ने सलूंबर और चौरासी सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं और गठबंधन की कोई बात नहीं है ऐसे में बाप के साथ अब गठबंधन की संभावना नहीं लगती।

उधर, खींवसर से अभी रालोपा और कांग्रेस दोनों ने ही अभी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारे हैं लेकिन डोटासरा का कहना है कि गठबंधन की बात ही नहीं चली है, ऐसे में गठबंधन का तो सवाल ही नहीं है।

हालांकि कुछ दिन पहले रालोपा संयोजक हनुमान बेनीवाल ने कहा था कि अगर गठबंधन होता है तो सात सीटों में रालोपा की खींवसर और देवली-उनियारा दो सीटों पर गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने की मांग रहेगी।

उल्लेखनीय है कि उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अब तक चौरासी सीट को छोड़कर शेष छह सीटों के लिए अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतार दिए हैं।