पुलिस की छवि धूमिल करने पर अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के विरुद्ध मामला दर्ज करने की मांग

मुंबई। महाराष्ट्र पुलिस की वर्दी पहने हुए अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी द्वारा जुआ खेलने का प्रचार किए जाने की चौंकाने वाली विज्ञापन ‘बिग कैश पोकर’ (Big Cash Poker) नामक ऑनलाइन ऐप द्वारा किया गया है। जिस पुलिस विभाग का काम जुआ खेलने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करना और उन्हें गिरफ्तार करना है, उसी पुलिस की वर्दी पहनकर इस तरह का विज्ञापन करना महाराष्ट्र पुलिस की छवि को धूमिल करने वाला और चौंकाने वाला है।

हिंदू जनजागृति समिति के सुराज्य अभियान ने इस विज्ञापन की कड़ी निंदा की है। अगर इस तरह की घटनाओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में अन्य अवैध और अनैतिक गतिविधियों के विज्ञापनों में भी महाराष्ट्र पुलिस की वर्दी का दुरुपयोग हो सकता है। ऑन ड्यूटी और वर्दी में रहते हुए पुलिसकर्मियों को जुआ खेलने के लिए प्रेरित करना न केवल महाराष्ट्र पुलिस के लिए बल्कि पूरे राज्य के लिए शर्मनाक है। सुराज्य अभियान ने महाराष्ट्र पुलिस से बिग कैश पोकर ऐप पर तत्काल और सख्त कार्रवाई की मांग की है।

इस मामले में हिंदू जनजागृति समिति के सुराज्य अभियान के महाराष्ट्र राज्य समन्वयक अभिषेक मुरुकटे ने 14 अक्टूबर को महाराष्ट्र पुलिस महानिदेशक और मुंबई पुलिस आयुक्त के पास शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में बिग कैश पोकर के मालिक अंकुर सिंघ, मैनेजर और विज्ञापन में काम करने वाले अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के विरुद्ध मामला दर्ज करने की मांग की गई है। इसके साथ ही, महाराष्ट्र नागरी सेवा (शिस्त आणि अपील) नियम, 1979 और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, 1951 के तहत भी कड़ी कार्रवाई की जाए।

महाराष्ट्र पुलिस अपने कठोर परिश्रम और प्रशिक्षण के कारण एक मजबूत बल है, लेकिन इस विज्ञापन में यह दिखाने की कोशिश की गई है कि ऑनलाइन जुए के कारण उनमें कौशल आता है। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस ऐप पर पुलिस विभाग की तरफ से अब तक कोई स्वतः संज्ञान लेकर कार्रवाई नहीं की गई। इस मामले में गृह मंत्री को भी एक जिम्मेदार प्रमुख के रूप में हस्तक्षेप करना चाहिए, ऐसी मांग भी सुराज्य अभियान ने की है।