Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
SAFED DAAG KE UPCHAR | सफ़ेद दाग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स
Home Health सफ़ेद दाग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

सफ़ेद दाग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

0
सफ़ेद दाग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स
Remove these white stains from these home tips

Remove these white stains from these home tips

आज के टाइम में आपको कही भी देखो छोटे से लेकर बड़े तक कोई ना कोई किसी ना किसी बीमारी से परेशान हैं। ऐसे में एक समस्या सफ़ेद दाग की भी आती हैं। ये किसी भी उम्र में हो सकती हैं। आज कल ये बच्चों में अधिक फैलती हैं।  समाज में अभिशाप की तरह देखे जाने वाले सफेद दाग की समस्या को साधारण और आसान घरेलू उपायों से भी दूर किया जा सकता है…

अलसी के बीज से कैंसर जैसी बीमारी से मिलेगी राहत

1. सफेद दाग की समस्या

सफेद दाग एक तरह का त्वचा रोग है जो किसी एलर्जी या त्वचा की समस्या के कारण होता है। कई बार ये आनुवांशिक भी होता है। दुनिया के दो प्रतिशत लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं और भारत में चार प्रतिशत तक लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। इसे ठीक करने के लिए काफी धैर्य की जरूरत है। इन घरेलू उपायों में इस समस्या का समाधान छुपा है जिसे धैर्य के साथ अपनाने की जरूरत है।

दांतों का पीलापन हटाने के लिए अपनाये यह तरीके!

2. नीम का उपयोग

नीम की पत्तियां और फल कई प्रकार के रोगों के लिए फलदायक है। नीम के पत्ती को पीसकर उसका पेस्ट बनाये और उसे दाग वाले जगह में एक महीने तक लगायें। साथ ही नीम के फल को रोज खायें और नीम के पत्तों का जूस पिएं। इससे खून साफ होगा और सफेद दाग के साथ त्वचा की सारे रोग खत्म हो जाएंगे।

केले के साथ ले इन पदार्थ को और हो जाए स्वस्थ

3.शरीर शुद्ध रखें

कई बार लोग मल-मूत्र को रोक कर रखते हैं। जो कि बहुत गलत है। इससे शरीर के अंदर अपशिष्ट पदार्थों का जमावड़ा बन जाता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हमेशा शरीर के विषैले तत्‍व को बाहर निकालें और शरीर को शुद्ध रखें।

4. फायदेमंद बथुआ

ज्यादा से ज्यादा अपने खाने में बथुआ शामिल करें। रोज बथुआ उबाल कर उसके पानी से शरीर के सफेद दाग को धोयें। कच्चे बथुआ का रस दो कप निकाल कर, उसमें आधा कप तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकायें। जब केवल तेल रह जाये तो उसे उतार ले। अब इसे रोज दाग में लगायें।

बदलते मौसम में हो सकती यह परेशानियां, हो जाए सावधान!

5.अखरोट खाएं

अखरोट सफेद दाग में काफी फायदेमंद है। अखरोट रोज खायें। यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को काली करने में मदद करेगी।

6. अदरक

रोजाना अदरक का जूस पीएं और अदरक के एक टुकड़े को खाली पेट चबाएं। साथ ही अधरक को पीसकर सफेद त्वचा पर लगाएं।

HOT NEWS UPDATE ट्रैफिक हवलदार ने मोदी जी की कार रोकी जाने नहीं दी आगे

7. ये ना खाएं

इन घरेलू उपायों के साथ ही कई खाने की चीजों से परहेज भी करना चाहिए जिससे सफेद दाग की समस्या बढ़े ना। मिठाई, रबड़ी, दूध व दही का एक साथ सेवन न करें। साथ ही दूध की किसी चीज के साथ मछली ना खाएं।

HOT NEWS UPDATE अमिताभ बच्चन का यह परिवार जी रहा है गरीबी में

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर