Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
प्रधानमंत्री ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया - Sabguru News
Home Business प्रधानमंत्री ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

0
प्रधानमंत्री ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया
Prime Minister Narendra Modi inaugurates new terminal at chandigarh
 Prime Minister Narendra Modi inaugurates new terminal at chandigarh
Prime Minister Narendra Modi inaugurates new terminal at chandigarh

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दो मंजिला चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे की पहली मंजिल पर घरेलू और दूसरी पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का टर्मिनल बनाया गया है। इसमें 48 टिकट काउंटर और 10 इमिग्रेशन काउंटर बनाए गए हैं।

कांग्रेस के लगभग 40 नेताओं को नजरबंद किया गया है जिन्होंने विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी थी। मोदी के दौरे के लिए शुक्रवार को सभी स्कूलों की छुट्टी रखी गई है। जब तक मोदी चंडीगढ़ में रहे फ्लाइट का परिचालन बंद रहा।

यह पूरा एयरपोर्ट 30 महीने की तय सीमा में बन कर तैयार हुआ है। एयरपोर्ट पूरी तरह इको फ्रेंडली है। इसमें 200 मेगावाट का एक सोलर पावर सिस्टम भी लगाया गया है।

अब तक चंडीगढ़ में सिर्फ डोमेस्टिक एयरपोर्ट ही था, जहां से रोजाना सिर्फ 20 घेरलू फ्लाइट ऑपरेट हो रही हैं। ऐसे में पंजाब, हिरयाणा और हिमाचल प्रदेश के लोगों को अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट के लिए दिल्ली जाना पड़ता था।

शुरुआत में दो निजी कंपनियां दुबई के लिए यहां से उड़ानें शुरू करेंगी। यह वायुसेना के हवाई अड्डे से जुड़ा है। वायु सेना और सिविल फ्लाइट्स दोनों एक ही हवाई पट्टी इस्तेमाल करती हैं। लिहाजा रात को चलने वाली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के लिए रक्षा मंत्रालय की हरी झंडी का इंतजार है।

इसके बाद वे सेक्टर-25 में एक रैली को भी संबोधित करेंगे। चंडीगढ़ में बतौर पीएम पहली बार कोइ प्रधानमंत्री किसी रैली को संबोधित करेंगे । इसके बाद प्रधानमंत्री को प्रशासन की हाउसिंग स्कीम की ओपनिंग के लिए सेक्टर-63 जाना था, लेकिन यहां का प्रोग्राम कैंसिल कर दिया गया।

अब सेक्टर-25 में रैली के दौरान ही अलॉटीज को चाबियां सौंप दी जाएंगी।एयरपोर्ट पर पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल, डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल, राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।