Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
पूरे देश में लागू होगा झारखंड का बाल संसद मॉडल : स्मृति ईरानी - Sabguru News
Home Career Education पूरे देश में लागू होगा झारखंड का बाल संसद मॉडल : स्मृति ईरानी

पूरे देश में लागू होगा झारखंड का बाल संसद मॉडल : स्मृति ईरानी

0
पूरे देश में लागू होगा झारखंड का बाल संसद मॉडल : स्मृति ईरानी
Jharkhand's bal sansad model will implement all over country : Smriti Irani
Jharkhand's bal sansad model will implement all over country : Smriti Irani
Jharkhand’s bal sansad model will implement all over country : Smriti Irani

रांची। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि झारखंड का बाल संसद मॉडल देशभर में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाल समागाम में प्रदेश स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को भारत सरकार की ओर से एक लाख रूपए का नकद इनाम दिया जाएगा।

ईरानी शुक्रवार को होटवार स्थित खेलगांव में बाल समागम 2016 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहीं थीं। उन्होंने कहा कि बाल सामगम में झारखंड की प्रतिभा और संस्कृति को देखने का अवसर मिला। जिस प्रतिभा से मैं रूबरू हुई वह आपको सदैव सशक्त बनाए।

उन्होंने कहा कि बाल संसद के माध्यम से जिस प्रकार बच्चों ने समाज और समुदाय के प्रति अपनी समझ और जागरूकता को दर्शाया वह काबिले-तारिफ है। श्रीमती ईरानी ने कहा कि यह झारखंड सरकार की दृढ़ इच्छा शक्ति का ही परिणाम है कि शिक्षा विभाग इतने बडे पैमाने पर बाल समागम का आयोजन कर सका।

बाल समागम के इस अनोखे कार्यक्रम के आयोजन ने सरकारी स्कूलों की बेहतर छवि बनाने में बडी भूमिका निभायी है। इससे यह भ्रम दूर होगा कि सिर्फ निजी स्कूलों में ही ऐसे कार्यक्रम होते हैं। ईरानी ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में शिक्षक अग्रणी भूमिका निभाते हैं। यह आज विज्ञान प्रदर्शनी में देखने को मिला जहां शिक्षक बच्चों को सिर्फ किताबी ज्ञान तक ही सीमित नहीं रखते हुए उससे आगे भी सोचने के लिए प्रोत्साहित करते दिखे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यह अवसर गांव की छिपी प्रतिभाओं को सामने लाने का है। बाल समागम के जरिए यहां के बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हुआ। झारखंड के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरूरत है उन्हें उभारने की और राज्य सरकार बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने का काम करेगी।

ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों के माध्यम से ही हम विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़े हो सकते हैं। दास ने कहा कि समागम के जरिए बच्चों को जोड़ने का काम हुआ है जिसकी जरूरत पूरे झारखंड को है। शिक्षक बच्चों की जिज्ञासा को पूरा करने का प्रयास करें और उन्हें बेहतर शिक्षा दें।

21वीं सदी ज्ञान की सदी है इसलिए बच्चों को ऐसी शिक्षा मिले जिससे बच्चे ज्यादा से ज्यादा ज्ञानार्जन कर सकें। इससे पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया और बच्चों की भूरी-भूरी प्रशंसा कर उनकी हौसला आफजाई की।

बाद में बाल समागम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाली टीमों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। समागम में प्रथम स्थान रांची, दूसरा स्थान लोहरदगा और तीसरा स्थान पश्चिमी सिंहभूम को मिला।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, कांके विधायक डॉ जीतू चरण राम, शिक्षा सचिव अराधना पटनायक समेत अन्य लोग मौजूद थे।