Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
संस्कार और विचारों से ऊंचा उठता है समाज :ओम बिड़ला - Sabguru News
Home Gujarat Ahmedabad संस्कार और विचारों से ऊंचा उठता है समाज :ओम बिड़ला

संस्कार और विचारों से ऊंचा उठता है समाज :ओम बिड़ला

0
संस्कार और विचारों से ऊंचा उठता है समाज :ओम बिड़ला

Om Birla visits suratसूरत। राजस्थान के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सांसद ओम बिड़ला ने कहा कि देश के व्यापार-उद्योग से लेकर सामाजिक योगदान में माहेश्वरी समाज नंबर एक-दो पर है। इस समाज के दो फीसदी लोग ही शिक्षा से दूर हैं, इसे शत-प्रतिशत करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि उनके पूर्वजों के सामाजिक कार्य मेें उत्कृष्ठ योगदान का ही परिणाम है कि उन्हें आज भी समाज में स्थान मिला हुआ है। उन्होंने इस योगदान को और बढ़ाने का आह्वान किया।

बिड़ला शुक्रवार को सिटीलाइट स्थित माहेश्वरी भवन में समाज की ओर से आयोजित समान कार्यक्रम में बोल रहे थे। सांसद ने कहा कि राजस्थान के लाखों लोग सूरत में बसे हैं। इसमें बड़ी संख्या में माहेश्वरी समाज के लोग यहां विभिन्न उद्योगों से जुड़ें हैं। राजस्थान के गांव-गांव के माहेश्वरी समाज के लोग देश के विभिन्न जगहों पर बसे हैं।

उन्होंने कहा के लोगों ने धन कमाने के साथ ही सामाजिक दायित्व भी बखूबी निभाया। शहरों-गांव-कस्बों में व्यापार के साथ ही सामाजिक कार्य किए। स्कूल, धर्मशाला, अस्पताल आदि निर्माण कर सभी समाज के लोगों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की। इसका परिणाम है कि इस समाज के प्रति लोगों में अच्छा भाव है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी तबकों के लिए काम करना, प्रमाणिकता और संवेदना के कारण यह स्थान मिल सकता है।

किसी समाज को आगे बढऩे में विचार और संस्कार बड़ी ताकत बनती है, जो समाज को ऊंचा उठाने में काम आता है। सांसद ने कहा कि देश में माहेश्वरी समाज की कुल आबादी 12 से 13 लाख होगी। उन्होंने इस समाज के लोगों के बॉयोडाटा तैयार करने को कहा। एक-एक व्यक्ति का पूरा विवरण इकट्ठा कर इसे तकनीक के साथ अपडेट करने की जरूरत बताई।

उन्होंने कहा कि इस तरह का विवरण समाज को जोडऩे का काम करता है, सामाजिक संबंधों को मजबूत करता है। उन्होंने चिंता जताई कि जिस तरह से संस्कृति बदल रही है, आर्थिक विकास तेज हो रहा है, परिवार का संबंध छोटा होता जा रहा है। इससे परिवारों में संवेदना भी कम होती जा रही है। उन्होंन इस समस्या से लोगों को आगाह करते हुए अच्छे परिवारों का ढांचा तैयार करने को कहा।

राजनीति में जातीय समीकरण आदि पर चिंता जताते हुए कहा कि वार्ड स्तर के चुनाव में भी पार्टियां जातिगत समीकरण के आधार पर टिकट देती है, पर उनके संसदीय क्षेत्र में उनके समाज के लोग मुश्किल से सात-आठ हजार है, इसके बाद भी पार्टी ने उन्हें टिकट इस विश्वास पर दिया कि समाज के सभी वर्ग का समर्थन मिलेगा और वह दो लाख से अधिक मतों से चुनाव जीते।

इससे पूर्व सांसद का माहेश्वरी सामाज की ओर से समानित किया गया। इस अवसर पर माहेश्वरी महासभा के उप सभापति रामगोपला मूंदड़ा, गुजरात प्रांत अध्यक्ष मदन पेड़ीवाल, सत्यनारयण बडग़ड़, विनीत काबड़ा, मुस्कान महिला मंडल की अध्यक्ष सरला मालू, वीणा तोषनीवाल, निर्मला साबू, समेत अन्य लोग मौजूद थे।

टैक्सटाइल मार्केट में स्वागत

रिंग रोड टैक्सटाइल मार्केट में कोटा-बूंदी के निवासियों ने भी सांसद ओम बिड़ला का स्वागत किया। इस अवसर पर मूल बूंदी निवासी शोभाराम गुलाबवाणी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।