Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
Amausi airport in lucknow
Home Headlines अमौसी हवाई अड्डे पर फिंगर प्रिंट से मिलेगा प्रवेश

अमौसी हवाई अड्डे पर फिंगर प्रिंट से मिलेगा प्रवेश

0
अमौसी हवाई अड्डे पर फिंगर प्रिंट से मिलेगा प्रवेश

presu.jpg

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पर जल्द ही प्रवेश की नई व्यवस्था लागू होगी। इसके तहत एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास की जगह फिंगर प्रिंट से प्रवेश मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट अथॉरिटी आॅफ इंडिया(एएआई) देश के सभी हवाई अड्डों पर बायोमीट्रिक कंट्रोल सिस्टम लगाने जा रही है। इसके साथ ही एएआई एयर टिकटों को आधार कार्ड से जोड़ने की योजना पर काम कर रही है।

एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आधार लिंक होने के बाद हवाई अड्डे पर फ्लाइट पकड़ने के लिए यात्रियों को एयरलाइनों से बोर्डिंग पास लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहां लगी बायोमेट्रिक ​सिस्टम में अंगुली का इम्प्रेशन देने व आधार कार्ड नंबर बताने के बाद सीधे फ्लाइट की ​सुविधा मिल जाएगी।

उन्होंने बताया कि बायोमेट्रिक स्क्रीनिंग की सुविधा पहले चरण में अमौसी सहित देश के 43 हवाई अड्डे पर लगाने की योजना है। यह व्यवस्था अभी घरेलू उड़ानों में ही लागू होगी। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में लागू करने पर विचार किया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि इसके लिए यहां पर तैयारियां की जा रही हैं। इसके साथ ही अमौसी में लाइन इन बैगेज ​सिस्टम भी शुरू किया जाएगा। यह व्यवस्था शुरू होने पर यात्रियों को बैग चैक करवाने के लिए अनावश्यक ढोना नहीं पड़ेगा।