Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
aam papd recipe in hindi
Home Latest news ऐसे बनाएं घर में आम पापड़

ऐसे बनाएं घर में आम पापड़

0
ऐसे बनाएं घर में आम पापड़
aam papd recipe in hindi
aam papd recipe in hindi
aam papd recipe in hindi

आम का पापड़ भी खा सकते है. इसे घर में ही बना सकते है, इसके लिए एक किलो आम, ¼ कप चीनी, 4 छोटी इलायची, ½ छोटी चम्मच घी की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले आम को वाश कर छीलिए और गूदे को टुकड़ो में काट लीजिए. आम के टुकड़े, मिक्सर जार में डाल कर पीस कर पेस्ट तैयार कर ले.

दूसरी तरफ इलाइची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर तैयार कर लीजिए. इसके बाद दो प्लेट को घी लगाकर चिकना कर दीजिए. एक बर्तन लेकर उसमे आम का पेस्ट और चीनी डालिये और आग पर पकने के लिये रख दीजिये. इस पेस्ट को गाढा़ होने तक लगातार चलाते हुए पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दीजिए और आम के मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. इस आम के पके हुये मिश्रण को घी लगी प्लेटों में डाल कर पतला और एक जैसा फैला दीजिये.

अब इस प्लेट को धूप में सुखाने रख दीजिये. दिन बाद आम पापड़ अच्छे से सूख कर तैयार है. पूरी तरह आम पापड़ के सूखने पर चाकू की सहायता से आम पापड़ को किनारे से अलग कर लीजिये और किनारे को हाथ से पकड़ कर पूरा पापड़ प्लेट से निकाल लीजिये. इस आम पापड़ को चाकू से अपने मन पसन्द आकार और साइज में काट सकते है. ये आम पापड़ के कटे हुये टुकड़े एक के ऊपर एक या कई टुकड़े रखकर परत लगाकर रखा जा सकता है.