Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
BE CAREFULL WHILE EATING SPROUTS
Home Health आप भी करते हैं स्प्राउट्स का सेवन तो हो जाये सावधान

आप भी करते हैं स्प्राउट्स का सेवन तो हो जाये सावधान

0
आप भी करते हैं स्प्राउट्स का सेवन तो हो जाये सावधान
BE CAREFULL WHILE EATING SPROUTS

BE CAREFULL WHILE EATING SPROUTS

एक रिसर्च ने यह इशारा किया है कि रिसर्च के अनुसार स्प्राउट्स को अंकुरित करते समय इसमें रहने वाली नमी से साल्मोनेला, ई.कोलाइ और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। इनसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्प्राउट्स को उबाल कर ही खाया जाए।

HOT NEWS UPDATE  VIDEO:2017 में क्रिकेट के बहुत ही रोमांचक क्षण

जानिए क्या हो सकते है नुकसान :

टाइफॉइड : कच्चे स्प्राउट्स में मौजूद साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया टाइफ़ॉइड की बीमारी को न्योता दे सकता है।
किडनी से जुड़ी बीमारियां : ज्यादा मात्रा में कच्चा स्प्राउट्स खाने से इसमें मौजूद लिस्टीरिया नामक बैक्टीरिया किडनी पर बुरा असर डाल सकता है। इससे किडनी डिजीज की आशंका बढ़ जाती है।

HOT NEWS UPDATE  ये है दुनिया के सबसे खतरनाक देश

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन : कच्चे स्प्राउट्स में मौजूद ई कोलाइ वायरस शरीर में जाकर यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का खतरा बढ़ाते हैं।

HOT NEWS UPDATE  ओलंपिक खेलों में हुई हैरान कर देने वाली मौतें

उबाल कर सेवन करें : अंकुरित पदार्थों में बैक्टीरिया आसानी से पनप जाता है, इसलिए इन्हें उबाल कर या भाप में पका कर खाना बेहतर रहता है। अगर पैंक्रियाटाइटिस, गैसट्रिटाइटिस, डायरिया, पेस्टिक अल्सर है तो अंकुरित खाद्य पदार्थों को भाप में पका कर खाएं।

HOT NEWS UPDATE क्रिकेट के इतिहास में सबसे खतरनाक लड़ाई

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE