Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
तेजस्वी यादव ने किया एशिया के सबसे बड़े पीपा पुल का शुभारंभ - Sabguru News
Home Bihar तेजस्वी यादव ने किया एशिया के सबसे बड़े पीपा पुल का शुभारंभ

तेजस्वी यादव ने किया एशिया के सबसे बड़े पीपा पुल का शुभारंभ

0
तेजस्वी यादव ने किया एशिया के सबसे बड़े पीपा पुल का शुभारंभ

tejswiyadav

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव की अध्यक्षता में शनिवार को राघोपुर वैशाली के तेरसिया में पटना-हाजीपुर के बीच गंगा नदी पर एशिया का सबसे बड़े पीपा पुल जनता को समर्पित किया गया।

इस अवसर पर अायोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सेतु राज्य कीलाइफ लाइन है। पर आज यह काफी जर्जर हो चुका है। इस पुल पर अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। पुल के जीर्णोंद्धार के लिए केन्द्र से भी कई बार अनुरोध किया गया।

इस बाबत उन्होंने केन्द्रीय पथ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर पुल की मरम्मत की स्वीकृति दिलाने की मांग की थी तब जाकर पुल के जीर्णोंद्धार के लिए 1300 करोड़ की योजना को स्वीकृति मिली है।

उन्होंने कहा कि पीपा पुल के एक लेन का शनिवार को उद्घाटन किया जा चुका है है शीघ्र ही इस पर दूसरा पुल भी बन जाएगा। उन्होंने कहा कि गंगा नदी पर दो नए पुल आरा-छपरा और दीघा-पहलेजा का उद्घाटन 11 जून को वे करेंगे।

यह दिन हम सबों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिन राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का जन्मदिन है। उन्होंने कहा कि जब हमारे पिता लालू प्रसाद रेल मंत्री थे तभी उन्होंने दीघा -पहलेजा रेल पुल के साथ रोड पुल को भी स्वीकृति दी थी।

दीघा-पहलेजा पुल की स्वीकृति मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अपने रेल मंत्रित्व काल में स्वीकृत की थी। 11 जून को इन दोनों पुल का उद्घाटन करा कर राज्य सरकार लालू प्रसाद को उनके जन्मदिन का तोहफा देगी।

वहीं, कच्ची दरगाह से बिदुपुर के बीच गंगा नदी पर विश्व का सबसे बड़ा नदी पुल बन रहा है। इसके निर्माण पर 5000 करोड़ की लागत आएगी। इसके लिए एडीबी ने 3,000 करोड़ का ऋण मंजूर किया है।

प्रदेश के लोगों के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि मैं राज्य के लोगों के आशीर्वाद से उपमुख्यमंत्री बना हूं। इसीलिए बिहार और वैशाली के विकास में वे कोई कोर-कसर नही छोड़ेंगे।

इस मौके पर स्वास्थ मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा कि पथ निर्माण विभाग राज्य में सड़क,पुल-पुलिया का जाल बिछा रहा है। राज्य में पुलों एवं सड़कों की स्थिति में लगातार सुधार का प्रयास जारी है । पीपा पुल का निर्माण पथ निर्माण विभाग का एक सराहनीय कार्य है।

हम सब सरकार के सात निश्चयों को पूरा करने में लगे हुए हैं और इसे पूरा करने के बाद ही दम लेंगे। स्वास्थ विभाग में सुधार का प्रयास कर रहे हैं। राज्य के अस्पतालो में चिकित्सक और पारा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करा रहे हैं।