Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
बीकानेर हाउस की ऐतिहासिक धरोहर का सदुपयोग किया जाए : राजे - Sabguru News
Home Delhi बीकानेर हाउस की ऐतिहासिक धरोहर का सदुपयोग किया जाए : राजे

बीकानेर हाउस की ऐतिहासिक धरोहर का सदुपयोग किया जाए : राजे

0
बीकानेर हाउस की ऐतिहासिक धरोहर का सदुपयोग किया जाए : राजे
Bikaner House is to utilize historical heritage says CM vasundhara raje during delhi visit
Bikaner House delhi
Bikaner House is to utilize historical heritage says CM vasundhara raje during delhi visit

नई दिल्ली/जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को नई दिल्ली में बीकानेर हाउस का निरीक्षण किया और भवन में हेरिटेज संरक्षण के लिए किए जा रहे कामों का जायजा लिया।

उन्होंने बीकानेर हाउस में केन्द्र सरकार द्वारा खाली किए गए कार्यालयों की 11 हजार वर्ग मीटर जगह के सदुपयोग करने पर जोर देते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण धरोहर का उपयोग बीकानेर हाउस के मौलिक हेरिटेज स्वरूप को बनाये रखते हुए राजस्थान की विविध रचनात्मक, साहित्यक, सांस्कृतिक कला एवं पर्यटन गतिविधियों के लिए किया जाए।

राजे ने निरीक्षण के दौरान सम्बधित अधिकारियों को बीकानेर हाउस के हेरिटेज-संरक्षण और इसके मौलिक स्वरूप को निखारने की हिदायत दी और कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया गेट से सटे इस ऐतिहासिक भवन की 4.6 एकड़ (31 हजार वर्ग मीटर) भूमि को ‘‘गेट वे ऑफ राजस्थान’’ के रूप में विकसित करने के प्रयासों को गति प्रदान की जाए।

उन्होंने भवन के ‘कन्वेंशन-हॉल’ अन्य कक्षों और केन्द्र सरकार के कार्यालयों द्वारा खाली किए स्थलों का निरीक्षण किया और भवन के मूल स्वरूप को राजस्थानी कला एवं संस्कृति के अनुरूप विकसित करने के दिशा निर्देश प्रदान किए।