Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
mount abu developmet : cm raje make plan for development of mount abu
Home Breaking मुख्यमंत्री ने माउण्ट आबू के लिए बनाई ये योजनाएं

मुख्यमंत्री ने माउण्ट आबू के लिए बनाई ये योजनाएं

0
मुख्यमंत्री ने माउण्ट आबू के लिए बनाई ये योजनाएं
cm dicussing with officers on development of mount abu
cm dicussing with officers on development of mount abu
cm dicussing with officers on development of mount abu

सबगुरु न्यूज-जयपुर। आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम पर सिरोही से लौटने के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरुवार को माउण्ट आबू के विकास की रूपरेखा बनाने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की। माउण्ट आबू माउण्ट आबू और सुंदर नजर आएगा। इसके लिए  जहां एक ओर शहर की स्काईलाइन और हैरिटेज इमारतों का संरक्षण करने के साथ ही नागरिक सुविधाएं विकसित करने योजना बनाई है वहीं दूसरी ओर अतिक्रमणों पर नाराजगी जताते हुए अतिक्रमियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को भी कहा है।

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि कहा कि माउण्ट आबू की विरासत को सहेजते हुए वहां पोलो ग्राउण्ड का विकास, नक्की लेक का सौंदर्यीकरण, गलियों का योजनाबद्ध तरीके से विकास के साथ ही अन्य आधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएं ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिले। उन्होंने वहां गोल्फ कोर्स की संभावनाएं तलाशने के निर्देश भी दिए।
राजे ने अप्रेल, 2017 में प्रस्तावित पोलो टूर्नामेंट के लिए पोलो मैदान को तैयार करने और वहां इस खेल से जुड़ी सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नक्की लेक पर एक भव्य फव्वारा बनाने तथा उत्तम किस्म की मछलियों का पालन करने के साथ नेचर वाॅक वे, हर्बल गार्डन, टाॅयलेट्स आदि सुविधाएं विकसित की जाएं तथा वन क्षेत्र का विस्तार किया जाए।
मुख्यमंत्री ने माउण्ट आबू के आस-पास स्थित गांवों में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे उन गांवों को विकास में मदद भी मिलेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
राजे ने माउण्ट आबू में अतिक्रमण पर नाराजगी जताते हुए कहा कि अतिक्रमियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने बस स्टैंड के पास पार्किंग स्थल बनाए जाने और सीवर नाले को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ने के निर्देश भी दिए। उन्होंने पर्यटकों की सुविधा के लिए साइनेज बोर्ड लगाने और विभिन्न पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए ईको-फ्रैण्डली वाहन उपलब्ध करवाने तथा यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए वन वे बनाने पर भी जोर दिया ताकि शहर के प्राकृतिक सौंदर्य यथावत बना रहे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री स्वयं आबू विकास समिति की अध्यक्ष हैं और सिरोही में आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम के तहत गत 29 जुलाई को उन्होंने आबू विकास समिति की बैठक भी ली थी।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण निहालचंद गोयल, प्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन मंजीत सिंह, माउण्ट आबू के उपखण्ड अधिकारी अरविंद पोसवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
-सबसे पहले भाजपा पर लगाना होगा अंकुश
मुख्यमंत्री ने माउण्ट आबू में अतिक्रमण को लेकर नाराजगी जताई है। वर्तमान उपखण्ड  प्रशासन ने इसके खिलाफ कार्रवाइयां भी की, लेकिन 28 जून को गुरुशिखर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को लेकर जिस तरह से भाजपाइयों ने सिरोही में आकर यहां आए छह मंत्रियों को अतिकमण तोडने से रोकने की कवायद की इस तरह की कार्रवाइयों पर अंकुश लगाना होगा। सिरोही में तीन दिवसीय ब्लाॅक लेवल कार्यकर्ता बैठक के दौरान 26-28 जून को जब सिरोही में राजस्थान सरकार के पांच मंत्री पहुंचे थे, उस दौरान भी माउण्ट आबू के गुरुशिखर में अतिक्रमण हटाने का काम किया गया था।