Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
how to get rid from back pain
Home Health ऐसे दूर करे कमर दर्द को

ऐसे दूर करे कमर दर्द को

0
ऐसे दूर करे कमर दर्द को
how to get rid from back pain
how to get rid from back pain
how to get rid from back pain

आजकल डिजिटल के दौर में सभी ऑफिस का काम कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर होने लगा हैं. जिसके चलते कर्मचारी दिनभर बैठे बैठे ऑफिस के 8 से 9 घंटे निकाल लेते हैं. कई लोग सोचते हैं की बैठने वाली नौकरी सबसे बेहतर हैं लेकिन नहीं बैठने वाली नौकरी सबसे खतरनाक साबित हो सकती हैं. दिनभर बैठे रहने से रीड की हड्डी में दिखत आने के साथ साथ आँखों में प्रेशर, कब्जी की प्रॉब्लम जैसी समस्याएं बड़ जाती हैं जो आगे जाकर खतरनाक बीमारी का रूप ले लेती हैं. ऐसे ध्यान दे..

*शोधकर्ताओं का कहना है कि डेस्क पर लम्बे समय तक बैठकर काम करने वालो को ज्यादा मीठे से परहेज करना चाहिए.

*शरीर में विटामिन डी का स्तर संतुलित रखने के लिए कुछ समय धुप में गुजरना सबसे अच्छा होता है. मगर आफिस के समय के कारन अनेक लोगों के लिए यह संभव नहीं होता.

*आफिस में अक्सर बदपरहेजी हो जाती है. इसलिए बेहतर है कि घर का बना खाना खाएं. घर के खाने में भी यह जरूर ध्यान रखें कि उसमे तेल-मसाले और नमक संतुलित मात्रा में हों. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाला आहार लेना हर परिस्थिति में बेहतर होता है.

*रोजाना हलके व्यायाम करना भी सेहत को काफी फायदा पहुंचते है. आहार विशेषज्ञों के अनुसार खाना कम से कम 30 बार चबाकर खाना चाहिए. खाना खाने के बाद हलकी चहल कदमी का सुझाव देते है. अगर आप यह नहीं कर सकते तो काम पर 5 मिनिट जल्दी निकलें. यथासंभव कुछ दुरी पैदल चले. आफिस में लिफ्ट के स्थन पर सीढ़ियों का प्रयोग करें.