Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
भारत के नाम वर्ल्डकप में लगातार 9वीं जीत - Sabguru News
Home Sports Cricket भारत के नाम वर्ल्डकप में लगातार 9वीं जीत

भारत के नाम वर्ल्डकप में लगातार 9वीं जीत

0
भारत के नाम वर्ल्डकप में लगातार 9वीं जीत
india ease past ireland to notch 9th straight World cup win
india ease past ireland to notch 9th straight  World cup win
india ease past ireland to notch 9th straight World cup win

हेमिल्टन। आईसीसी विश्व कप-2015 में शानदार लय में नजर आ रही भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह की धोनी के नेतृत्व में मंगलवार को आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर विश्व कप टूर्नामेंट में लगातार नौवीं जीत दर्ज की। इसके साथ ही धोनी ने विश्व कप में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के लगातार आठ जीत के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया।

भारत ने पिछले विश्व कप (2011) में चार जीत दर्ज किए थे और जारी टूर्नामेंट में भी टीम अब तक लगातार पांच जीत दर्ज कर चुकी है। इस उपलब्धि के साथ ही धौनी ने वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड की भी बराबरी कर ली।

विश्व कप में सबसे अधिक लगातार जीत का रिकार्ड आस्टे्रलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग की कप्तानी में आस्टे्रलिया ने 1999 से 2011 के बीच लगातार 24 मुकाबले जीते हैं। इस दौरान आस्टे्रलिया ने तीन बार विश्व खिताब जीता है।

धोनी की कप्तानी में भारत ने अब तक 14 मैच खेले हैं और 12 में जीत हासिल की है। एक मैच में उसे हार मिली है और एक टाई रहा है। 2011 विश्व कप में 20 मार्च को वेस्टइंडीज पर मिली 80 रनों की जीत के बाद से भारत ने लगातार नौ मैच जीते हैं। इस दौरान भारत ने श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद खिताब भी जीता है।

सिडन पार्क मैदान पर आयरलैंड के साथ हुए पूल मुकाबले में मिली जीत के साथ धोनी भारत के लिए सबसे अधिक एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए हैं। बतौर कप्तान धोनी का यह 175वां मैच था।

इससे पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 1990 से 1999 के बीच भारत के लिए 174 मैचों में कप्तानी की थी। धोनी 2007 से भारतीय टीम के कप्तान हैं। वैसे अजहर के नाम 98 मैचों में लगातार कप्तानी करने का भारतीय रिकार्ड है। धोनी ने बिना ब्रेक के 69 मैचों में कप्तानी की है।

सौरव गांगुली (146) भारत के लिए 100 से अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। वैसे सबसे अधिक मैचों में कप्तानी का विश्व रिकार्ड पोंटिंग (230) के नाम है। धोनी इस सूची में पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग (218), अर्जुन रणातुंगा (193) और एलन बार्डर (178) के बाद पांचवें स्थान पर हैं।

भारत द्वारा धोनी के नेतृत्व में वर्ल्डकप में जीते गए मैच

1) भारत ने विश्व कप-2011 में 20 मार्च को चेन्नई में खेले गए अपने आखिरी ग्रुप मैच में वेस्टइंडीज को 80 रनों से हराया था।

2) इसके बाद भारतीय टीम ने 24 मार्च, 2011 को अहमदाबाद में खेले गए क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से मात दी।

3) भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में पाकिस्तान से हुआ और मोहाली में 30 मार्च को खेले गए इस मैच में भारतीय टीम 29 रनों से विजयी रही।

4) इसके बाद 2 अप्रेल को मुंबई में खेले गए फाइनल में भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से हराकर वर्ल्डकप पर कब्जा किया।

5) मौजूदा विश्व कप में भारतीय टीम ने अपने अभियान का आगाज 15 फरवरी को एडिलेड में पाकिस्तान को 76 रनों से हराकर किया।

6) भारत ने आईसीसी विश्व कप-2015 के अपने दूसरे ग्रुप मैच में मेलबर्न में 22 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका को 130 रनों से हराया।

7) भारत ने मौजूदा वर्ल्डकप की अपनी तीसरी जीत 28 फरवरी को पर्थ में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ दर्ज की। भारत ने यह मैच 9 विकेट से जीता।

8) इसके बाद भारत ने छह मार्च को पर्थ में दो बार के चैम्पियन वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराया।

9) भारतीय टीम ने विश्व कप टूर्नामेंट की लगातार नौंवी जीत 10 मार्च को हैमिल्टन में आयरलैंड को आठ विकेट से हराकर दर्ज की।

ग्रुप वर्ग में भारतीय टीम को अपना आखिरी मैच 14 मार्च को ऑकलैंड में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here