Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
गोनर में जेडीए की बड़ी कार्रवाई, दिनभर में तोडे दर्जनों निर्माण - Sabguru News
Home Rajasthan Jaipur गोनर में जेडीए की बड़ी कार्रवाई, दिनभर में तोडे दर्जनों निर्माण

गोनर में जेडीए की बड़ी कार्रवाई, दिनभर में तोडे दर्जनों निर्माण

0
गोनर में जेडीए की बड़ी कार्रवाई, दिनभर में तोडे दर्जनों निर्माण
JDA razes over dozens home in goner
JDA razes over dozens home in goner road
JDA razes over dozens home in goner

जयपुर। जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने सोमवार सुबह गोनेर में बड़ी कार्रवाई शुरू की। इसके तहत यहां पर दर्जनों निर्माणों को जेडीए का दस्ता तोड़ेगा। जेडीए गोनेरे में 300 मीटर क्षेत्र से 40 फीट सडक़ सीमा में बने निर्माणों को ध्वस्त करेगा। कुछ मकानों पूरी तरह ध्वस्त होंगे तो कुछ निर्माणों को सडक़ सीमा में आ रहे हिस्से को ध्वस्त किया जाएगा।

जेडीए ने सोमवार को सुबह गोनेर के पुजारी मौहल्ले से कार्रवाई की शुरूआत की। इस क्षेत्र में करीब 40 से ज्यादा निर्माण आ रहे हैं। इलाके में करीब पांच दर्जन से ज्यादा मकान आ रहे हैं। जिसमें कुछ मकान पूरी तरह हटाया जाएगा, शेष मकान का आधा हिस्सा ध्वस्त किया जाएगा।

लोगों ने पहले ही हटाया सामान

जेडीए ने सोमवार सुबह सडक़ सीमा में आ रहे निर्माणों को हटाने का अभियान शुरू किया। इस दौरान जेडीए को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी, क्योंकि लोगों ने रविवार से ही अपने निर्माण हटाने शुरू कर दिए थे। इस कारण बहुत निर्माण पहले ही ढ़ह चुका था, जेडीए ने यहां से सडक़ राह में आया मलबा को ट्रक्टर-ट्रोलियों में भरवाकर हटाने का काम शुरू किया है।

सडक़ के लिए निविदा जारी

गोनेर के पुजारी मोहल्ले की सडक़ के लिए निविदा जारी हो चुकी है। मलबा हटाने के बाद जेडीए यहां पर सडक़ निर्माण करेगा अभी सडक़ी चौड़ाई 15 से 20 फिट है। अब इस सडक़ को 40 फीट का किया जाएगा। ऐसे में इस दौरान जो भी निर्माण आएगा उसको हटाया जा रहा है।

त्यौहार के समय कार्रवाई का विरोध

यहां के लोगों ने कहा कि जेडीए ने 4 महीने पहले इस रोड को खोदकर छोड़ दिया और अब त्यौहार व मेले के अवसर पर तोडफोड़ करने का काम शुरू किया है। जबकि इस समय बच्चों की बोर्ड और कॉलेजों की परीक्षाएं चल रही है। ऐसे में कुछ लोगों ने इस कार्रवाई का विरोध भी किया है।

तीन दिन से लाइट व पानी कनेक्शन काट देने से काफी परेशानियों से गुजना पड़ रहा है। इस दौरान जेडीए अधिकारियों को स्थानीय लोगों के साथ हल्का-फुल्की नोंकझोंक भी हुई। जेडीए ने यहां सडक़ की चौड़ाई को 40 फीट तय करके चिन्हिकरण कर अतिक्रमियों को नोटिस जारी किया है।

इस कॉलोनी में करीब 25 से 30 मकान हैं और 3 से 10 फीट चौड़ाई में लोगों के मकानों का हिस्सा टूटेगा। लोगों ने अधिकारियों को होली बाद कार्रवाई करने की मांग की, लेकिन अधिकारियों ने साफतौर पर मना कर दिया।

यह भी लगे आरोप

गोनेर रोड पर सडक़ की चौडाई बढ़ाने को लेकर ग्रामीणों ने जेडीए कार्रवाई पर भेदभाव करने का आरोप लगाया है। स्थानीय निवास भंवर लाल पुजारी ने बताया कि आठ महीने पहले जेडीए ने तालाब की पाल वाली मुख्य सडक़ को 80 फीट करने के लिए सैकड़ों वर्ष पुरानी तालाब की पाल व पंचायत भवन तक को गिरा दिया लेकिन सडक़ के दोनों ओर धर्मशालाओं व रसूखदारों के निजी अतिक्रमण को बचाने के लिए प्रस्तावित योजना में परिवर्तन कर सडक़ को 40 से 60 फीट तक ही कर दिया गया।