Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
BABY CARE नारियल के तेल से नवजात शिशुओं की करे मालिश, होंगे यह फायदे! - Sabguru News
Home Health BABY CARE नारियल के तेल से नवजात शिशुओं की करे मालिश, होंगे यह फायदे!

BABY CARE नारियल के तेल से नवजात शिशुओं की करे मालिश, होंगे यह फायदे!

0
BABY CARE नारियल के तेल से नवजात शिशुओं की करे मालिश, होंगे यह फायदे!
lots of benefits of coconut oil for kids

lots of benefits of coconut oil for kids

नारियल का तेल नवजात शिशुओं के लिए स्वास्थ्यप्रद होता है। अपने बच्चे के तीव्र विकास के लिए और मजबूती के लिए प्रतिदिन नारियल के तेल का उपयोग करें। (अगर कैंसर से रहना हैं दूर तो इसका सेवन जरूर करें) बच्चे के पाचन में सहायक : नारियल का तेल माध्यम श्रृंखला वाले ट्राईग्लिसराईड्स से बन होता है जो पाचन की प्रक्रिया के लिए अच्छा होता है और यही कारण है कि यह बच्चे के आहार के लिए अच्छा होता है। नारियल का तेल आसानी से पच जाता है और इसलिए पेट और पाचन संबंधी बीमारियों में लाभकारी होता है। नारियल के तेल के रोजाना उपयोग से शरीर की पोषक तत्वों को सोखने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

लॉरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है : ब्रेस्ट मिल्क की तरह नारियल के तेल में भी लॉरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।(VIDEO: ये हॉलीवुड हसींना नहीं देगी बच्चो को हॉस्पिटल में जन्म) गर्भवती महिलाएं जो प्रतिदिन नारियल के तेल या नारियल के अन्य उत्पादों का सेवन करती हैं उनके ब्रेस्ट मिल्क में लॉरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। नारियल के तेल के रोजाना उपयोग से उनके शरीर में स्तनपान हेतु वसा का संचय हो जाता है और इससे उनके ब्रेस्ट मिल्क में लॉरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे नवजात बच्चे का सेहत अच्छी होती है।

शराब की लत को छोड़ना चाहते हैं तो करे रोजाना ये…

बच्चो को सही से सोने में मदद करता है : प्रतिदिन नारियल तेल से बच्चे की मालिश करने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास तीव्रता से होता है।(VIDEO: lenovo का सबसे धमाकेदार बैटरी वाला फ़ोन आप के बजट में) इससे उनकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं और वे रात में अच्छी तरह सोते हैं। इसके अलावा बच्चों के मालिश करने से मां और बच्चे के बीच एक नजदीकी संबंध बन जाता है अन्यथा माएं बच्चों को पकडऩे से डरती हैं।

त्वचा संबधी समस्याओं के निदान में सहायक : नवजात बच्चों को भी त्वचा संबंधी छोटी मोटी परेशानियां होती हैं। बच्चों को अक्सर क्रेडल कैप (स्किन रैश) जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है(VIDEO: हॉस्टल की लड़कियों का यह हॉट वीडियो हो रहा है वायरल) जो अतिसक्रिय त्वचा ग्रंथियों के कारण होता है। नारियल का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है, विशेष रूप से तब जब त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील हो। इससे एलजक रिएक्शन होने की संभावना बहुत कम होती है।

सब्जियां हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं या नहीं आप भी…

नवजात बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है : ब्रेस्ट मिल्क में उपस्थित लॉरिक एसिड में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और नवजात बच्चे के संरक्षण का यही एकमात्र स्त्रोत होता है(VIDEO: सफलता पाने के लिए ध्यान रखे ये 5 बाते जाने इस वीडियो में) अन्यथा बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता कम$जोर रह जाती है। अत: यह कोई संयोग नहीं है कि अधिकाँश इन्फेंट फार्मूले में नारियल का तेल मुख्य घटक होता है क्योंकि इसमें लॉरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE