Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
पार्ट टाइम जॉब सेक्टर में उभरते नए विकल्प - Sabguru News
Home Career Jobs पार्ट टाइम जॉब सेक्टर में उभरते नए विकल्प

पार्ट टाइम जॉब सेक्टर में उभरते नए विकल्प

0
पार्ट टाइम जॉब सेक्टर में उभरते नए विकल्प

नौकरी जरुरत सबकी है, लेकिन कुछ किसी तय र्फोमेट में रह कर काम करना पसंद कर​ते है तो कुछ नहीं, जबकि कुछ निजी मजबुरियों के कारण नौकरी नहीं कर पाते। ऐसे में इन दिनों पार्ट टाइम नौकरी का आॅप्शन हिट हो रहा है। जहां कम समय में ज्यादा कमाई की जा रही है।

गैजेट्स कि बेट्री लाइफ बढ़ाने के आसान उपाय

वायु सेना में ‘C’ सर्टिफिकेट धारक महिला NCC कैडटों की होगी भर्ती

जबकि इस नए ट्रेंड में भी नॉलेज पूरी होना जरुरी है। असल में पार्ट-टाइम जॉब्स के बेस्ट ऑप्शंस और उनसे जुड़ी स्किल्स की जानकारी होनी चाहिए। पार्ट-टाइम जॉब्स के मार्केट में इन दिनों एफिलिएट मार्केटिंग, वेब डिजाइनिंग, ट्रांसलेशन और ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजमेंट का सेक्टर बहुत बूम पर है। इन सभी की मदद से आमदनी को बेहतर बनाया जा सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग : खरीदारी और कमीशन

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ब्लॉग, वेबसाइट या फिर किसी वेबसाइट में हिस्सेदारी होना जरूरी है। हमारे देश में भी अब ऑनलाइन शॉपिंग का कारोबार फल-फूल रहा है। आमतौर पर सभी शापिंग का अपना एफिलिएट मार्र्केंटग कार्यक्रम होता है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए इन शापिंग वेबसाइट्स के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं, तब इससे भी आमदनी हो सकती है। जब भी आप किसी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ते हैं, तब आपको एक रेफरल लिंक दिया जाता है। इसे लिंक के जरिए जब आप प्रोडक्ट खरीदते हैं, तब आपको कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग के रुल्स : इसके लिए आपको ब्लॉग या वेबसाइट संचालन के ज्ञान से नया कन्टेंट उपलब्ध कराते रहना जरूरी है, ताकि यूजर्स का ट्रैफिक आपकी साइट पर बना रहे। साथ ही इसके जरिए होने वाली कमाई प्रोडक्ट की कीमत के अनुसार निर्धारित कमीशन के मुताबिक अलग-अलग हो सकती है।

वेब डिजाइनिंग : घर बैठे करें कमाई

आज लगभग हर क्षेत्र में वेबसाइट एक अनिवार्य जरूरत बन गई है। किसी संस्था या व्यावसायिक संगठन के अलावा कई मशहूर हस्तियां भी व्यक्तिगत वेबसाइट्स बनवाती हैं। एक वेब डिजाइनर के तौर पर भी आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं। वेबसाइट से जुड़े हर पहलुओं का ध्यान रखना वेब डिजाइनर की प्रोफाइल में आता है। वेबसाइट का डिजाइन यानी वेबपेज का लेआउट, स्ट्रक्चर और आर्किटेक्चर तैयार करना वेब डिजाइनर का काम होता है।

वेब डिजा​इनिंग के रुल्स : वेब डिजाइनर को टेंपलेट डिजार्इंनग, लोगो डिजार्इंनग, 3डी व 2डी एनिमेशन, पोर्टफोलियो डिजार्इंनग, फ्लैश, बैनर डिजार्इंनग, ग्राफिक डिजार्इंनग, वेबसाइट मेंटेनेंस, मूवी र्मेंकग, एडोब फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रॉ, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट, बेसिक आर्ट, डिजाइन आदि का ज्ञान जरूरी है। वेब डिजाइनिंग के जरिए एक वेबसाइट बना कर दस हजार से बीस हजार रुपए आराम से कमाए जा सकते हैं।

ट्रांसलेशन : शब्दों का ढालने कि कला

आज कई ऐसी कंपनियां हैं, जो ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम देती हैं। कुछ कंपनियां घंटे के हिसाब से भुगतान करती हैं, जबकि कुछ शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं। अगर आपकी अंग्रेजी के साथ किसी दूसरी भाषा पर पकड़ है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। ट्रांसलेशन का काम पाने के लिए आप किसी ट्रांसलेशन वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।
ट्रांसलेशन के रुल्स : अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा पर अधिकार ट्रांसलेशन के लिए आवश्यक है। इस क्षेत्र में एक रुपए प्रति शब्द से लेकर दस रुपए प्रति शब्द के हिसाब से भुगतान किया जाता है।

ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजमेंट

इमेज-बिल्डिंग और किसी खास वर्ग के लोगों के बीच अपने ब्रांड्स की स्वीकार्यता कायम करने के लिए कंपनियां अब ऑनलाइन कम्यूनिटी मैनेजमेंट का उपयोग करती हैं। वेब कन्टेंट अपडेट करने से लेकर सोशल मीडिया मैनेज करने तक का काम इसमें शामिल है। अगर कन्टेंट जुटाने और रिपोर्ट तैयार करने में माहिर हैं तो यह फील्ड आपके लिए है।