Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देशवासियों के नाम खुली चिट्ठी - Sabguru News
Home Delhi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देशवासियों के नाम खुली चिट्ठी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देशवासियों के नाम खुली चिट्ठी

0
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देशवासियों के नाम खुली चिट्ठी
pm modi's letter to the nation on NDA government's 1 year in power
pm modi's letter to the nation on NDA government's 1 year in power
pm modi’s letter to the nation on NDA government’s 1 year in power

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर देशवासियों के नाम अपनी खुली चिट्ठी में लोगों का जीवन स्तर सुधारने, बुनियादी ढांचा विकसित करने तथा सेवाओं को बेहतर बनाने के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों तथा जनता के सपनों का भारत बनाने का भरोसा दिलाया है।

मोदी ने अपनी चिट्ठी में सेवा परमो धर्म का नारा देते हुए कहा है कि एक साल पहले आप लोगों ने मुझे अपने प्रधान सेवक के रूप में सेवाओं तथा जिम्मेदारियों को सौंपा था और मैंने अपना हर दिन, हर पल और शरीर तथा आत्मा का हर हिस्सा अपनी पूरी ईमानदारी के साथ आपके लिए लगाया।

उन्होंने कहा कि जब हमने कार्यभार संभाला था तो देश में आत्मविश्वास घटता जा रहा था, अनिर्णय की स्थिति व्याप्त थी, भ्रष्टाचार अबाध ढंग से बढ़ रहा था और इससे सरकार ठप हो गई थी। बढ़ती मुद्रास्फीति तथा आर्थिक असुरक्षा से लोग लाचार हो गए थे, तब तत्काल एवं निर्णायक कार्रवाई की जरूरत थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने हर चुनौती को एक-एक करके सुलझाने का प्रयास किया। आसमान छूती महंगाई तत्काल नियंत्रण में आ गई। जर्जर अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित किया गया तथा नीतियों पर चलने वाली ठोस तथा सक्रिय सरकार ने काम करना शुरू किया। मनमाने ढंग से प्राकृतिक संसाधनों के आवंटन की जगह पारदर्शी नीलामी शुरू हुई।

काला धन वापस लाने के लिए कड़े कदम उठाए गए तथा कड़ा कानून बनाया गया एवं एसआईटी की स्थापना की गई तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काला धन के खिलाफ सर्वसम्मति बनाने का भी काम हुआ।

मोदी ने कहा कि देश की कार्य संस्कृति में भी बदलाव आया, पेशेवर रवैये अपनाए गए, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन शुरू हुआ, देश के विकास में राज्यों को भी सहभागी बनाया गया तथा टीम इंडिया की भावना पैदा हुई एवं सरकार के प्रति विश्वास भी बहाल हुआ।

अंत्योदय की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हमारी सरकार गरीबों तथा हाशिए पर पड़े लोगों एवं पीछे छूट गए लोगों के लिए समर्पित है। हम उन्हें गरीब के खिलाफ जंग के योद्धा बनाना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल में शिक्षा के क्षेत्र में विकास को रेखांकित करते हुए कहा कि इस दौरान स्कूलों में शौचालय बनाने से लेकर आईआईटी, आईआईएम स्थापित करने से लेकर एम्स भी खोले गए।

इतना ही नहीं बच्चों के टीकाकरण से लेकर आम आदमी और मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा के लिए न्यूनतम पेंशन का भी कार्यक्रम चलाया गया तथा प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों को मदद भी दी गई एवं विश्व व्यापार संगठन में उनके हितों की भी रक्षा की गई।

मोदी ने यह भी कहा कि उनके कार्यकाल में लोगों को उनके बैंक में सीधे सब्सिडी भेजने के अलावा मां गंगे की सफाई के लिए अभियान चलाया गया एवं सिंचाई व्यवस्था को मजबूत किया गया तथा 24 घंटे बिजली देने की दिशा में कदम उठाए गए तथा सड़क एवं रेल मार्ग से देश को जोडऩे का प्रयास किया गया।

इसके अलावा स्मार्ट शहर बनाने तथा बेघरों को घर देने की भी योजना शुरू हुई एवं पूर्वोत्तर भारत को जोडऩे एवं उनके विकास पर भी बल दिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह तो हमारी शुरूआत है।

हमारा मकसद लोगों के जीवन स्तर को बदलना, आधारभूत ढांचे को बनाना एवं सेवाओं को बेहतर बनाना है। हम सब आपस में मिलकर सपनों का भारत बनाएंगे जो सपने स्वतंत्रता सेनानियों ने देखे थे। आप इसके लिए हमें आशीर्वाद दें तथा अपना समर्थन जारी रखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here