Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की बादशाहत बरकरार - Sabguru News
Home Business स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की बादशाहत बरकरार

स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की बादशाहत बरकरार

0
स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की बादशाहत बरकरार
Samsung continues to reign indian smartphone market
Samsung continues to reign indian smartphone market
Samsung continues to reign indian smartphone market

नई दिल्ली। स्मार्टफोन के प्रति लोगों की बढ़ती दीवानगी के बीच मजबूत विपणन रणनीति की बदौलत चालू वर्ष की दूसरी (अप्रेल-जून) तिमाही में 24.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण निर्माता कंपनी सैमसंग ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी बादशाहत कायम रखी है।

शोध सलाह देने वाली कंपनी सीएमआर की आज जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन बाजार में मोबाइल फोन बनाने वाली घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स 14.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे और 10.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ इंटेक्स तीसरे स्थान पर है।

कंपनी के शीर्ष विश्लेषक (दूरसंचार) फैसल कवूसा ने कहा कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग एक बार फिर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में सफल रही है। लेकिन, बिक्री बढ़ाने के लिए मजबूत विपणन रणनीति लागू नहीं कर पाने के कारण मइक्रोमैक्स बाजार हिस्सेदारी प्रभावित हुई है।

सीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय मोबाइल फोन बाजार में भी सैमसंग का दबदबा कायम है और 20.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वह शीर्ष पर है। इसके बाद 12.3 फीसदी हिस्सेदारी लेकर माइक्रोमैक्स दूसरे और 9.5 प्रतिशत के साथ इंटेक्स तीसरे स्थान पर है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी तिमाही में भारतीय बाजार में बेचे गए कुल मोबाइल फोन में स्मार्टफोन की बिक्री पहली तिमाही के 36.8 प्रतिशत से बढ़कर 43.1 प्रतिशत पर पहुंच गई है और तीसरी तिमाही में भी इसकी बिक्री की रफ्तार ऐसी ही बनी रह सकती है।

लेकिन, सितंबर 2015 तक कुल मोबाइल फोन बिक्री में आधी हिस्सेदारी स्मार्टफोन की होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक दूसरी तिमाही में कुल 5.66 करोड़ मोबाइल फोन बेचे गए, जिसमें 3.21 करोड़ फीचर फोन (56.8 प्रतिशत योगदान) और 2.44 करोड़ स्मार्टफोन (43.2 प्रतिशत योगदान) शामिल है।