Warning: Undefined variable $td_post_theme_settings in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/news/wp-content/themes/Newspaper/functions.php on line 54
sex determination racket busted in saharanpur, 8 arrested including three women
Home Haryana Ambala भ्रूण जांच रैकेट में लिप्त तीन महिलाओं समेत आठ अरेस्ट

भ्रूण जांच रैकेट में लिप्त तीन महिलाओं समेत आठ अरेस्ट

0
भ्रूण जांच रैकेट में लिप्त तीन महिलाओं समेत आठ अरेस्ट
sex determination racket busted in saharanpur, 8 arrested including three women
sex determination racket busted in saharanpur, 8 arrested including three women
sex determination racket busted in saharanpur, 8 arrested including three women

सहारनपुर। पुलिस विभाग ने महानगर में बड़े पैमाने पर मानव भ्रूण की जांच कर कन्याओं का गर्भ में ही वध करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ करके गुरुवार की रात को तीन महिला समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया है।

सहारनपुर में पंचकुला (हरियाणा) की पुलिस ने छापा मारकर इस पूरे रैकेट की गिरफ्तारी के साथ खुलासा किया। रैकेट महानगर के पॉश इलाके चर्च कंपाउंड में चल रहा था।

एक जांच में पांच से 10 हजार रुपए की वसूली की जा रही थी। गुरुवार रात हरियाणा के पंचकुला में डिप्टी सीएमओ व उप सिविल सर्जन एवं नोडल अधिकारी डा. सरोज अग्रवाल वहां के पुलिस अधिकारियों के साथ सहारनपुर पहुंचे और जनकपुरी थाना पुलिस को साथ लेते हुए चर्च कंपाउंड में उस स्थान पर छापा मारा जहां पर उन्हें मुखबिर से फर्जी भ्रूण जांच चलने की सूचना मिली थी।

मौके से भ्रूण जांच की मशीने व अन्य सामान भी बरामद हुआ। सभी को गिरफ्तार कर सामान समेत थाना जनकपुरी पर लाकर रातभर पूछताछ की, जिसमें चौकाने वाली जानकारियां मिली हैं।

पंचकुला की पुलिस टीम ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि भारी संख्या में हरियाणा के लोग भ्रूण जांच के लिए सहारनपुर में आ रहे हैं। इस जांच के चलते हरियाणा में लड़कियों की संख्या बड़े पैमाने पर घट गई है।

ऐसे में ही इसकी जांच में पुलिस टीमें लगी थी, तभी सूचना मिली थी कि एक ऐसा गिरोह सहारनपुर में सक्रिय हैं जो बड़े पैमाने पर इसकी जांच कर रहा है। मामला पक्का हो जाने के बाद एक व्यक्ति को ग्राहक बनाकर सहारनपुर भेजा और पुलिस व स्वास्थ्य टीम उसके पीछे रही।

ग्राहक बने व्यक्ति ने पांच हजार रुपए में सौदा पक्का किया और मौके पर पहुंचकर जैसे ही पैसे दिए, तभी पुलिस टीम ने छापा मार दिया और सभी आरोपियों को पकड़ लिया गया।

पंचकुला के डिप्टी सीएमओ डा. सरोज अग्रवाल ने बताया कि गिरोह पूरी सक्रियता के साथ काम कर रहा था, किसी को जरा भी पता नहीं था कि वे गिरफ्त में आ जाएगा। गिरोह का सेंटर जानबूझकर पॉश कालोनी में बनाया गया था, ताकि किसी को कोई आभास ना हो सके।

झोलाछाप प्रदीप व पुरुषोत्तम जांच करते थे, बाकि एजेंट जो ग्राहक लेकर आते थे, उन्हें ये दो से तीन हजार रुपये दिया करते थे। ग्राहकों को पांच से 10 हजार रुपए प्रति जांच के हिसाब से पटाया जाता था।

ऐसे में प्रतिदिन ये लोग कई महिलाओं की जांच कर देते थे, जांच करवाने वाले ज्यादातर हरियाणा के लोग रहते थे और स्थानीय ग्राहकों की संख्या कम ही थी। गिरोह में 10 से 15 लोग शामिल थे।

पुलिस टीम ने आठ लोगों की गिरफ्तारी की है, जिनमें से तीन महिलाएं हैं। बाकि उनसे मिली जानकारियों के आधार पर अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए व्यूह रचना की जा रही है।

इनकी हुई गिरफ्तारी

1-सीमा पत्नी राजीव निवासी चर्च कंपाउंड, सहारनपुर।
2-मुकेश पुत्र यशपाल निवासी चकरहेटी जनकपुरी, सहारनपुर।
3-रवि पुत्र भारत सिंह निवासी वजीरपुर गंगोह।
4-प्रदीप कुमार पुत्र हुकम सिंह निवासी भाकलां रामपुर।
5-पुरुषोत्तम पुत्र लज्जाराम निवासी अंधेरी तहसील नारायणगढ़, अंबाला।
6-उषा पत्नी दर्शन लाल नवीन नगर, सदर बाजार सहारनपुर।
7-सविता पत्नी रजनीश निवासी अंबेहटा पीर, नकुड़।
8-सचिन पुत्र उथाल सिंह निवासी दुखेड़ी, गंगोह।

https://www.sabguru.com/doctor-and-agent-arrested-for-sex-determination-test/

https://www.sabguru.com/illegal-sale-of-sex-determination-kits-online-stores-not-to-be-banned/